शनिवार, 1 अगस्त 2020

आज का पंचांग

श्री विक्रम संवत 2077, ऋतु- वर्षा, मास- श्रावण, पक्ष- शुक्ल, तिथि- त्रयोदशी, नक्षत्र- मूल (प्रातः 7:35 तक, उसके उपरांत पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र), योग- वैधृति।

आज का दिशाशूल 
पूर्व दिशा और ईशान कोण (उत्तर—पूर्व) 
(दिशाशूल पर यात्रा कष्टकारी साबित होती है) 

दिशाशूल का निदान  
अति आवश्यक कार्य से यात्रा करनी पड़े तो उड़द, अदरक या तिल खाकर अथवा इनसे बनी सामग्री का सेवन कर यात्रा करें। इससे शूल दोष का नाश होता है। यदि घर या आंगन में तुलसी का पौधा हो तो उसमें अघ्र्य दें और दाहिने से परिक्रमा करते हुए यात्रा प्रारंभ करें। रास्ते का शूल दोष (दुर्घटना की आशंका आदि) खत्म हो जाएगा। 

आज राहुकाल 
सुबह 08:45 बजे से सुबह 10:25 बजे तक 
(इस दौरान पूजा—पाठ, शुभ कार्य इत्यादि करने का फल नहीं मिलता है) 

आज अभिजीत मुहूर्त 
सुबह 11:39 बजे से दोपहर 12:32 बजे तक 
(कोई कार्य शुरू करने के लिए उत्तम समय है)

आज का राशिफल

मेष राशि
आज आपको पैतृक संपत्ति का सुख भोगने का अवसर प्राप्त होगा। नाना प्रकार की सुख—सुविधाओं का लाभ मिलेगा। वाहन सुख प्राप्त होगा। ज्ञान की वृद्धि होगी। घर में कोई धार्मिक अनुष्ठान होगा। कोई दान पुण्य करने का मौका मिलेगा।

वृष राशि
ऑफिस में काम का बोझ बढ़ सकता है। स्वास्थ्य संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है। खानपान पर विशेष ध्यान दें। आर्थिक लेन—देन करते समय सजग और सावधान रहें।

मिथुन राशि
आज आपको वैदेशिक और व्यापारिक क्षेत्र में सफलता मिलेगी। आपका परिश्रम आपको धन के साथ-साथ मान सम्मान भी दिलाएगा। धन निवेश करने का व्यापार करते हैं तो आज के दिन आपको लाभ मिलेगा। दांपत्य जीवन में रहने वालों को आज संतान सुख का आनंद प्राप्त होने की संभावना है या संतान से सुख मिलने का समय है। विद्यार्थी लोग प्रतिस्पर्धा में विजयी होकर और आगे बढ़ेंगे।

कर्क राशि
आज कुछ आकस्मिक परिवर्तन की संभावना है। वाहन आदि से कहीं जा रहे हैं तो सावधानीपूर्वक सफर करें। कोई भी अस्त्र—शस्त्र चलाते समय सावधानी बरतें। चोट आदि की संभावनाएं हैं। विद्यार्थी लोग शिक्षा क्षेत्र में प्रगति करेंगे। व्यापार और रोजगार में लाभ होने का समय है।

सिंह राशि
आज आपको अचल संपत्ति का लाभ होने की संभावना है। आज के दिन स्थिर धन प्राप्त होने के योग हैं। शिक्षा क्षेत्र में गुरु का सहयोग और विशिष्ट व्यक्ति का मार्ग दर्शन प्राप्त होगा। पुत्र के माध्यम से कोई खुशी का समाचार सुनने को मिलेगा। प्रेमी—प्रेमिकाओं के लिए रोमांचक दिन रहेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता स्थापित होगी।

कन्या राशि
आज आपको मातृ सुख प्राप्त होगा और माता का सहयोग मिलेगा। परिवार और परिवार के लोगों से किसी कारणवश छोटा-मोटा झगड़ा होने से घर में कलह हो सकता है। शरीर में श्वांस संबंधित समस्या देखने को मिल सकती है।

तुला राशि
आज आपको व्यावसायिक यात्रा करने का अवसर प्राप्त होगा। आज आपको कर्म का बढ़िया फल मिलेगा। जो भी कार्य करेंगे उसका उचित मूल्यांकन होगा और उचित फल प्राप्त होगा। पराक्रम बढ़ेगा। भाई बहनों से मधुर संबंध स्थापित होंगे।

वृश्चिक राशि
आज आपके समाज में प्रशंसा की जाएगी। आज आपको कर्म क्षेत्र में यश प्राप्त होगा। अपने मधुर वक्तव्य या भाषण से सभी को अपनी और आकर्षित करेंगे। आर्थिक लाभ की स्थिति बन रही है। स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकेंगे। यात्रा के उद्देश्य में सफल होंगे।

धनु राशि
आज आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। शरीर ऊर्जावान रहने वाला है। शारीरिक सुख प्राप्त होगा। ज्ञान बढ़ने से स्वभाव में विनम्रता देखने को मिलेगी। माता का सुख प्राप्त होगा। मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

मकर राशि
आज आपका काम लोगों को नहीं दिखेगा, भले ही आप एक क्षण के लिए भी विश्राम ना करें। सामाजिक क्षेत्र में अपयश की आशंका है। सावधान रहें। पारिवारिक सहयोग मिलेगा परंतु दोस्तों से ज्यादा आशा न रखें। जितना जरूरत हो उतना ही बोलने का प्रयास करें। ज्यादा भाषण देना काम बिगाड़ सकता है। अति आवश्यक होने पर ही बढ़िया मुहूर्त देखकर यात्रा पर निकलें।

कुंभ राशि
आज माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने वाली है। आय के स्रोत बढ़ेंगे। धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। शारीरिक सुख और मानसिक शांति प्राप्त होगी। वैवाहिक जीवन में मधुरता स्थापित होगी। घर पर कोई उत्सव होने से सगे—संबंधियों से भेंट होगी।

मीन राशि
राजनेताओं और राजनीति में काम करने वाले व्यक्तियों को आज के दिन लाभ मिलने का समय है। किसी इंटरव्यू में जा रहे हैं तो आज आपको सफलता मिलेगी। आज का निवेश अच्छा फल देकर जाएगा।

0 0 vote
Article Rating