राम मंदिर भूमि पूजन वर्षगांठ, मोदी—योगी के फैसले, टोक्यो ओलंपिक से लेकर पेगासस जासूसी केस की सुनवाई, समेत 5 अगस्त 2021 की सुर्खियां | NEWS UPDATE

राम मंदिर भूमि पूजन की पहली वर्षगांठ पर समारोह

आज ही के दिन पिछले साल राम मंदिर का शिलान्यास किया गया था। आज की तारीख इसलिए भी खास है क्योंकि 2019 में इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म होने की घोषणा की थी। इस बारे में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक वीडियो भी जारी किया है। इसमें उन्होंने खुद कहा है कि 5 अगस्त को सर्जिकल स्ट्राइक किया गया, अनुच्छेद 370 हटाया गया और राम मंदिर निर्माण की शुरुआत हुई। आज राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम की पहली वर्षगांठ पर अयोध्या में भव्य कार्यक्रम भी रखा गया है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली तरीके से शामिल होंगे। ऐसे में, भाजपा सरकार में 5 अगस्त के महत्व को देखते हुए कयास लगाया जा रहा है कि कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

टोक्यो ओलंपिक में आज रवि दहिया से आस

टोक्यो ओलंपिक के 13वें दिन आज पहलवान रवि दहिया गोल्ड के लिए मैदान में होंगे तो पुरुष हॉकी टीम ब्रॉन्ज मेडल के लिए मैदान में उतरेगी। इसके साथ ही आज दीपक पुनिया, विनेश फोगाट के प्रदर्शन पर भी निगाहें टिकी होंगी।

पेगासस जासूसी केस में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

पेगासस जासूसी मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। कुल नौ याचिकाएं दाखिल कर इस मामले की जांच की मांग की गई है। ये याचिकाएं चीफ जस्टिस एनवी रमना और जस्टिस सूर्यकांत की बेंच के सामने लगी हैं। याचिकाकर्ताओं ने मांग की है कि कोर्ट सरकार से जासूसी के आरोपों पर स्पष्टीकरण ले और भविष्य में इस स्पाईवेयर का इस्तेमाल न करने का भी आदेश दे। वैसे केंद्र सरकार कई बार पेगासस स्पाईवेयर का इस्तेमाल करने से इनकार कर चुकी है। लेकिन सवाल है कि यदि सरकार ने जासूसी नहीं कराई तो किसने ऐसा किया? याचिकाओं में निजता के हनन का भी लगाया गया है आरोप।

उत्तर प्रदेश से सुर्खियां

  • 2022 विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने कसी कमर, आज से पूरे प्रदेश में निकालेगी साइकिल यात्रा, ​लखनऊ में पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव साइकिल चलाकर करेंगे शुरुआत।
  • सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वंतत्र देव सिंह से की मुलाकात। राजभर ने रखी शर्त। कहा— भाजपा आगामी विधानसभा चुनाव में पिछड़े वर्ग के व्यक्ति को मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित करे तो ही देंगे उसका साथ
  • लखनऊ के कृष्णानगर में कैब चालक की पिटाई के मामले ने पकड़ा तूल तो इंस्पेक्टर समेत दो दरोगा किए गए लाइनहाजिर। एडीसीपी सेंट्रल को सौंपी गई जांच। उधर, कैब चालक की पिटाई करने वाली युवती प्रियदर्शिनी आई मीडिया के सामने, लगाया खुद के साथ मारपीट का आरोप।
  • पूर्व सांसद फूलन देवी के खिलाफ कानपुर में दर्ज डकैती का केस खत्म, 25 जुलाई 2001 को ​फूलन देवी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। अदालत ने फूलन के खिलाफ केस खत्म किया।
  • उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के काफिले के सामने भाकियू कार्यकर्ताओं ने दिखाए काले झंडे, भाकियू के नौ कार्यकर्ताओं और 10 अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज।
  • बसपा नेता जितेंद्र सिंह बबलू ने ज्वाइन की बीजेपी, गुस्से में बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी। बबलू पर जोशी का घर जलाने का है आरोप।

दिल्ली की सुर्खियां

  • संसद के इतिहास में एक और काला दिन दर्ज, राज्यसभा में टीएमसी के सांसदों ने चेंबर के एक गेट पर की तोड़फोड़, आज सभापति वेंकैया नायडू इस घटना का ले सकते हैं संज्ञान।
  • राहुल गांधी ने दुष्कर्म पीड़िता के परिजनों से मुलाकात की पोस्ट की तस्वीर। रेप पीड़िता की पहचान उजागर करने पर राहुल गांधी पर केस दर्ज करने की हो रही मांग।

बिहार से सुर्खियां

  • बिहार के नालंदा जिले में सामूहिक हत्याकांड में छह लोगों की गोली मारकर हत्या। तीन लोग एक ही परिवार के। जमीनी विवाद में अंजाम दी गई वारदात।
  • बिहार में कोरोना मामलों में कमी के बाद सरकार ने सात अगस्त से सभी दुकानों को खोलने का लिया निर्णय, नौवी से दसवीं तक के स्कूल भी खुलेंगे। पहली से आठवीं तक के स्कूल 16 अगस्त से खोलने की घोषणा।
  • बिहार सरकार में हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के कोटा से मंत्री संतोष कुमार ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात, पत्र सौंपकर दलितों—पिछड़ों के लिए की 10 मांग। मांगों में उच्च न्यायपालिका में एससी—एसटी के लिए आरक्षण के साथ ही निजी क्षेत्र में आरक्षण की मांग शामिल।

मध्य प्रदेश में वायु सेना ने 46 की जान बचाई

भारतीय वायु सेना ने एक मंदिर की छत पर फंसे सात लोगों की जान बचाई। मूसलाधार बारिश के कारण नदी में आए उफान के चलते लोग जान बचाने के लिए मंदिर की छत पर चढ़े लेकिन वहीं फंस गए। वायुसेना ने कुल 46 लोगों को बाढ़ग्रस्त इलाके से बाहर निकाला।

कर्नाटक में नाइट कर्फ्यू

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में बढ़े कोरोना मरीज, संक्रमण रोकने के लिए 16 अगस्त तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू, राज्य में अब तक साढ़े 36 हजार लोगों की कोरोना से हो चुकी है मौत।

आज की अन्य बड़ी ख़बरें

  • आईडीबीआई बैंक ने एग्जीक्यूटिव (Executive) के पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 920 पदों पर भर्ती के लिए 18 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन।
  • राजस्थान ने राजस्थान बेसिक स्कूल टीचिंग कोर्स (BSTC) परीक्षा की घोषित की तारीख। 31 अगस्त को होगी परीक्षा।
  • कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल Tier I परीक्षा के लिए जारी किए एडमिट कार्ड। 13 अगस्त से 24 अगस्त तक होनी है परीक्षा।
  • Amazon ग्रेट फ्रीडम फेस्टिवल सेल शुरू, 9 अगस्त तक चलेगी सेल, स्मार्टफोन्स और मोबाइल एक्सेसरीज पर मिलेगी 40 प्रतिशत तक की छूट।
  • ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ समारोह में हिस्सा लेंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, आज होंगे रवाना
  • अंडमान निकोबार में कैंपबेल बे के पास 5.6 तीव्रता का भूकंप,
  • कर्नाटक में NIA ने 5 संदिग्धों को हिरासत में लिया, ISIS मॉड्यूल के लिए कर रहे थे काम। निशाने पर थे राइट विंग लीडर और मीडिया संस्थान।
  • पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के सिद्धि विनायक मंदिर में तोड़-फोड़, वीडियो वायरल, मौके पर पुलिस तैनात।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *