1. कानपुर के आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के आरोपी विकास दुबे के एनकाउंटर मामले की आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने एक हफ्ते में जांच शुरू करने और दो महीने में पूरा करने का निर्देश दिया है। साथ ही अदालत ने उत्तर प्रदेश सरकार को हिदायत दी है कि विकास दुबे एनकाउंटर जैसी गलती भविष्य में न हो।
  2. गाजियाबाद के पत्रकार विक्रम जोशी की गोली मारकर हत्या किए जाने पर राहुल गांधी ने कहा है कि यूपी में वादा था राम राज का लेकिन उसके नाम पर दे दिया गुंडाराज। बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने भी योगी सरकार पर निशाना साधा है।
  3. राजस्थान का सियासी संकट अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ने हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। उन्होंने कहा है कि बागी विधायकों को कारण बताओ नोटिस भेजने का अधिकार उन्हें है जिसकी कोई भी अदालत समीक्षा नहीं कर सकती।
  4. राजस्थान के राजा मान सिंह एनकाउंटर मामले में 35 साल बाद दोषियों को सजा सुना दी गई। मथुरा के जिला जज ने दोषी डीएसपी कान सिंह भाटी समेत 11 पुलिसवालों को उम्र कैद की सजा सुनाई है। बता दें कि 21 फरवरी 1985 को भरतपुर के राजा मानसिंह का राजस्थान के डीग में एनकाउंटर कर दिया गया था।
  5. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज एयरफोर्स की बैठक में चीन से सीमा विवाद के मुद्दे पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि वायुसेना हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे।
  6. कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान सरकार ने अब इस्लामाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। पाकिस्तान ने कोर्ट से कुलभूषण जाधव को वकील देने की अपील की है। पाकिस्तान का दावा है कि मामले की निष्पक्ष सुनवाई के लिए इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के फैसले को लागू करने के लिए उसने ये कदम उठाया है।
  7. अमेरिका ने चीन के खिलाफ कठोर कदम उठाते हुए बीजिंग को ह्यूस्टन स्थित महावाणिज्य दूतावास को 72 घंटे के अंदर बंद करने को कहा है। ट्रंप प्रशासन के इस कदम से बीजिंग बुरी तरह भड़का हुआ है।
  8. राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने आज उच्च सदन के नवनिर्वाचित 61 सदस्यों में से 45 को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। कोविड-19 महामारी के कारण अंतर सत्र के दौरान शपथ ग्रहण समारोह राज्यसभा के चैंबर में आयोजित किया गया।
  9. अयोध्या में राम मंदिर का पांच अगस्त को शिलान्यास होने वाला है। श्रीराम जन्मभूमि के तीर्थ क्षेत्र कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे।
  10. विवादित ट्वीट करने पर सुप्रीम कोर्ट ने अवमानना मामले में सीनियर एडवोकेट प्रशांत भूषण के खिलाफ नोटिस जारी किया है। बता दें कि कल सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेते हुए प्रशांत भूषण और ट्विटर इंडिया के खिलाफ अदालत की अवमानना का केस दर्ज किया था।
5 1 vote
Article Rating

By Unbiased Desk

E-mail : unbiaseddesk@gmail.com

Share your comment.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x