1. रक्षा मंत्रालय ने आज रूस से 33 फाइटर जेट खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 18 हजार 148 करोड़ रुपये के इस प्रस्ताव के तहत रूस से 12 सुखोई-30एमकेआई और 21 मिग-29 खरीदे जाएंगे। इसके अलावा देश में मौजूदा 59 मिग-29 को अपग्रेड भी किया जाएगा।
  2. चुनाव आयोग ने 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को पोस्टल बैलेट से मताधिकार का प्रयोग करने की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव मरीज भी पोस्टल बैलट के जरिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. भारतीय रेलवे ने पैसेंजर ट्रेन सेवा संचालित करने के लिए निजी निवेश का रास्ता साफ कर दिया है। रेल मंत्रालय ने 109 जोड़ी निजी ट्रेनें चलाने के लिए रिक्वेस्ट फॉर क्वॉलिफिकेशन (RFQ) मांगा है।
  4. भारतीय रेलवे में ऐसा पहली बार हुई है कि सभी ट्रेन अपने गंतव्य पर सही समय पर पहुंचीं। खुद रेलवे के अनुसार, 1 जुलाई को चलीं 201 ट्रेनें समयानुसार निर्धारित स्टेशन पर पहुंचीं जो इतिहास में पहली बार हुआ है।
  5. मध्य प्रदेश में कैबिनेट विस्तार में कांग्रेस से बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया का दबदबा दिखा। 28 मंत्रियों की सूची में 11 मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक हैं।
  6. बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से आज 22 लोगों की मौत हो गई।कुछ दिन पहले ही 100 से ज्यादा लोगों की मौत ठनका गिरने से हुई थी।
  7. भारत-चीन के बीच जारी सीमा विवाद पर सरकार ने कहा कि चीन सीमा पर शांति की बहाली करे। हम चीनी पक्ष से सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और अमन की बहाली अविलंब सुनिश्चित करने और गंभीरता से इसका अनुसरण करने की उम्मीद करते हैं।
  8. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का लद्दाख दौरा स्थगित हो गया है। वह शुक्रवार को सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे के साथ लद्दाख जाने वाले थे।
  9. म्यांमार में भूस्खलन ने भारी तबाही मचाई है। भूस्खलन से म्यांमार में 113 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, कई लोग अभी भी लापता हैं।
  10. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के इस्तीफे की खबरों के बीच वह आज नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से मिलने के लिए शीतल निवास पहुंचे। वहीं, आज कैबिनेट ने अहम फैसला लेते हुए संसद के बजट सत्र को स्थगित करने का फैसला लिया।
Facebook Comments

By Unbiased Desk

E-mail : unbiaseddesk@gmail.com

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!