• शनि. अक्टूबर 24th, 2020

UNBIASED india | हिंदी

सच से सरोकार

थोड़ी ही देर में धरती के करीब से गुजरने वाला है कुतुब मीनार से भी बड़ा उल्कापिंड

ByHanisha

जून 24, 2020
  1. 46,500 किलोमीटर प्रति घंटा है धरती की तरफ बढ़ रहे उल्कापिंड की रफ्तार
    अंतरिक्ष से धरती की ओर एक बहुत बड़ा उल्कापिंड आ रहा है। इस उल्कापिंड की गति 13 किलोमीटर प्रति सेकेंड है। यानी करीब 46,500 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से यह धरती की तरफ बढ़ रहा है। यह एस्टेरॉयड आज यानी 24 जून 2020 की दोपहर 12.15 बजे पृथ्वी के करीब से गुजरेगा। हालांकि इससे धरती को कोई क्षति होने की संभावना कम है। यह उल्कापिंड दिल्ली के कुतुबमीनार से चार गुना और अमेरिका के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से तीन गुना बड़ा है।
  2. पहली बार डीजल पेट्रोल से भी महंगा
    लगातार डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी किए जाने से पहली बार यह पेट्रोल से भी महंगा हो गया है। प्राय: पेट्रोल की कीमतें डीजल से हमेशा ज्यादा रहती हैं। दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 79.88 रुपये जब​कि पेट्रोल की कीमत 79.76 रुपये प्रति लीटर है।
  3. जामिया विश्वविद्यालय की सफूरा जरगर को जमानत
    दिल्ली उच्च न्यायालय से जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय की सफूरा जरगर को जमानत मिल गई है। दिल्ली हिंसा से जुड़े केस में उनकी गिरफ्तारी हुई थी। सफूरा 23 हफ्ते की गर्भवती हैं और उनकी जमानत को लेकर सोशल मीडिया पर लंबे वक्त से मांग उठ रही थी।
  4. टीएमसी विधायक की कोरोना से मौत
    देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4 लाख 56 हजार 62 हो गई है। इस बीच, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के विधायक तमोनाश घोष की कोरोना से मौत हो गई। उनकी मई के आखिर में कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।
  5. भारत—चीन विवाद पर आज राजनयिक स्तर की बातचीत
    भारत-चीन के बीच सैन्य स्तर के बाद आज राजनयिक स्तर की बातचीत होगी। भारत और चीन आज संयुक्त सचिव स्तर की बातचीत करेंगे। यह बातचीत वर्चुअल होगी।
  6. नेपाली गांव पर चीन का कब्जा!
    भारत से सीमा विवाद में उलझे नेपाल के एक गांव पर चीन ने कब्जा कर लिया है। यह खुलासा एक नेपाली अखबार ने किया है। जिसके मुताबिक, चीन का तिब्बत सीमा पर स्थित एक नेपाली गांव पर 60 सालों से कब्जा है और नेपाल की सरकार विरोध करने से डरती रही है।
  7. मणिपुर में सरकार पर संकट
    मणिपुर में एनपीपी के विधायकों ने कांग्रेस से हाथ मिला लिया है। इससे वहां की सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं।
  8. मैक्सिको में भूकंप से भारी तबाही
    मैक्सिको में 7.5 तीव्रता के भूकंप के झटके आए जिसने पूरे देश को हिला दिया। करीब पांच लोग मारे गए हैं। इस दौरान कोरोना वायरस से जूझ रहे मरीजों और डॉक्टरों को भी अस्पताल की इमारतों को छोड़कर बाहर रहना पड़ा।
  9. रथ यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं को बिना टोपी वाला तबलीगी कहा
    मौलाना आजाद नैशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के पूर्व चांसलर और अहमदाबाद के बिजनेसमैन जफर सरेशवाला ने जगन्नाथ रथयात्रा पर विवादित टिप्पणी की है। उन्होंने रथ यात्रा में मौजूद श्रद्धालुओं को ‘बिना टोपी के तबलीगी’ कहा है। उनके इस बयान पर विवाद शुरू हो गया है।
  10. एनकाउंटर स्पेशलिस्ट ने खुदकुशी की
    पटना में बिहार के एनकाउंटर स्पेशलिस्ट सेवानिवृत्त डीएसपी ने लाइसेंसी पिस्टल से सिर में गोली मार कर खुदकुशी कर ली।बताया जाता है कि पुलिस ने मौके से सुसाइड नोट और पिस्टल बरामद किया गया है।
Facebook Comments

Hanisha

Email- unbiasedhanisha@gmail.com

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!