राष्ट्रीय

* देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 11 हजार 502 नए मामले सामने आए हैं और 325 लोगों की मौत हो चुकी है। अब देश में कुल मरीजों का आंकड़ा 3 लाख 32 हजार 424 है, जिसमें 9 हजार 520 लोगों की मौत हो चुकी है।

* अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में फांसी की वजह से ही मौत का होना बताया गया है। बताया जा रहा है कि वह काफी समय से अवसाद से जूझ रहे थे।

प्रादेशिक

दिल्ली :
* दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी बढ़ गई है। जांच दर कम होने के बावजूद प्राय: रोजाना 2 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।

* कोरोना मामलों के बढ़ने के कारण आशंका जताई जा रही थी कि दिल्ली में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जा सकती है। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्थिति साफ कर दी है कि लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।

* दिल्ली-एनसीआर में अगले चार दिन तक भीषण गर्मी होने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है। आज भी पारा 41 के पार है। माना जा रहा है कि 18 जून तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना रहेगा।

* द्वारका इलाके में कल यानि रविवार शाम आईआरएस अधिकारी शिवराज सिंह ने एसिड जैसा कोई पदार्थ पीकर आत्महत्या कर ली। वह आयकर विभाग में एडिशनल डायरेक्टर के पद पर तैनात थे। माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के डर से उन्होंने ऐसा कदम उठाया। हालांकि जांच में उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

उत्तर प्रदेश :
* समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव को योगी आदित्यनाथ सरकार ने ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। बता दें कि अपर्णा यादव खुले तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा करती रही हैं। उनकी पहचान एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में भी है।

* रायबरेली से युवा विधायक अदिति सिंह को कांग्रेस ने निलम्बित किया तो उन्होंने भी पार्टी से किनारा कर लिया है। अदिति सिंह ने अब कांग्रेस के सभी वॉट्सएप ग्रुप को भी छोड़ दिया है। उनके इस कदम से माना जा रहा है कि कांग्रेस अब उनके निलंबन पर सख्ती करने के साथ ही उनकी विधानसभा सदस्यता को रद करने का प्रयास भी करेगी।

* बिजौली ब्लॉक स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में अनामिका शुक्ला के दस्तावेजों के आधार पर नौकरी करने वाली बबली को गिरफ्तार कर लिया गया है। बबली कानपुर देहात के रसूलाबाद के चंदनपुरवा की है।

* उत्तर—प्रदेश सरकार ने 11 आईएएस और एक पीसीएस अधिकारी को नई तैनाती दी है। इनमें वरिष्ठ आईएएस अधिकारी महेश कुमार गुप्ता राज्यपाल के नए अपर मुख्य सचिव बनाए गए हैं। इसके अलावा विभिन्न तरह की जांच और कार्रवाई के दायरे में आए नौ अफसरों को महीनों तक घर बैठाने के बाद तैनाती दे दी गई है। 

* उत्तर—प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बाहर से आए कुछ श्रमिकों से बात की। मुख्यमंत्री ने उनसे पूछा, यहां काम मिलेगा तब भी बाहर जाओगे? जवाब मिला कि बाहर नहीं जाएंगे।

गुजरात :
* राष्ट्रीय भूगर्भ केन्द्र के मुताबिक, आज दोपहर 12 बजकर 57 मिनट पर भूकंप आया। दक्षिणी गुजरात के राजकोट में भूकंप के 4.4 रिएक्टर स्केल की तीव्रता आंकी गई। 24 घंटे में दो बार भूकंप आया है।

बिहार :
* 64वीं बीपीएससी परीक्षा का परिणाम 15 जुलाई तक निकलेगा। वहीं, 65वीं संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन जुलाई के अंत तक होगा।

मध्य प्रदेश :
* मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बारे में आपत्तिजनक वीडियो पोस्ट किए जाने पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के खिलाफ भाजपा नेताओं ने क्राइम ब्रांच को शिकायत दी है।

अंतरराष्ट्रीय
* पाकिस्तान में इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के दो कर्मचारी लापता हैं। उच्चायोग में CISF के चालक सरकारी काम से बाहर गए थे, लेकिन जगह पर नहीं पहुंचे। भारत ने पाकिस्तान के सामने मुद्दा उठाया है।
*नेपाल की संसद के अपर हाउस ने विवादित नक़्शे से जुड़ा संविधान संशोधन एकमत से पारित कर दिया है। इस दौरान कुछ सांसद ‘भारत से इलाका वापस लो’ जैसे नारे लगाते भी सुनाई दिए। इस नए नक़्शे में भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिम्प्युधारा इलाके को नेपाल में दिखाया गया है। नेपाल के इस कदम पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा है कि नेपाल का दावा जायज नहीं है।
*अमेरिका के सिएटल शहर में 62 दिन अस्पताल में भर्ती रहे 70 वर्षीय कोरोना मरीज को अस्पताल ने 11 लाख डॉलर (8.14 करोड़ से ज्यादा) का बिल थमा दिया। इस पर मरीज माइकल फ्लोर ने कहा कि मुझे जिंदा बचने का हमेशा अफसोस रहेगा।
* गैरी कर्स्टन को 2007 में केवल सात मिनट में भारतीय टीम का कोच पद मिला था। उन्होंने इसके लिए आवेदन भी नहीं किया था। कर्स्टन ने ‘क्रिकेट कलेक्टिव पॉडकास्ट’ में 2007 में घटे इस वाकये का जिक्र किया है। कर्स्टन के अनुसार, मुझे सुनील गावस्कर का ईमेल मिला था कि क्या मैं भारतीय टीम का कोच बनना चाहूंगा?

Facebook Comments

By Hanisha

Email- unbiasedhanisha@gmail.com

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!