राष्ट्रीय

* जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आज शोपियां के एक गांव में छिपे तीन आतंकियों को मार गिराया। एनकाउंटर में हिज्बुल का टॉप कमांडर मारा गया है। सुरक्षाबलों ने पिछले एक माह में कुल 30 आतंकी ढेर किए हैं।
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 3 बजे 21 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली बैठक में कोरोना के हालात पर चर्चा होगी और आगे की रणनीति के लिए राज्यों से फीडबैक लिया जाएगा।
* पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 10वें दिन हुई बढ़ोत्तरी पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। सोनिया गांधी ने कहा है, मार्च से शुरू हुए इस कठिन समय के बीच सरकार ने पूरी तरह से एक असंवेदनशील निर्णय लेते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया है, वो भी 10 बार। उन्होंने कहा कि सरकार को 2.6 लाख करोड़ रुपये कमाने के लिए पेट्रोल-डीजल की एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की किसी ने गलत सलाह दी है।
*बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की खुदकुशी के बाद उनके परिवार के एक और सदस्य की मौत हो गई है। सुशांत की चचेरी भाभी ने कल दम तोड़ दिया। वह कुछ दिनों से बीमार चल रही थीं और माना जा रहा है कि सुशांत की मौत का सदमा बर्दाश्त नहीं कर पाईं।
*आल्ट बालाजी पर प्रसारित XXX 2 वेब सीरीज को लेकर डायरेक्टर-प्रोड्यूसर एकता कपूर ने भारतीय सेना से माफी मांगी है। एकता कपूर के ख‍िलाफ कई जगहों पर इस वेब सीरीज के जरिए अश्लीलता फैलाने, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने और राष्ट्रीय प्रतीक चिह्नों के अपमान के आरोप लगाए गए थे। यह विवाद उस दृश्य पर हुआ जिसमें जिसमें भारतीय सेना के यूनिफॉर्म को आपत्त‍िजनक तरीके से दिखाया गया था।

प्रादेशिक

दिल्ली
* दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को राजीव गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्हें बुखार है और सांस लेने में भी तकलीफ है। उनकी कोरोना जांच की गई है, जिसकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है।
* कर्ज में डूबे एक व्यापारी ने अपनी ही मौत की सुपारी 90 हजार में दे दी ताकि मरने के बाद उसके परिवार को बीमा के एक करोड़ रुपये मिल जाएं। फिलहाल, पुलिस ने पटपड़गंज के कारोबारी गौरव बंसल की हत्या की गुत्थी सुलझाते हुए एक नाबालिग समेत चार आरोपियों को दबोच लिया है।
* दिल्ली पुलिस की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) आज सीएए के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान भड़के दंगा मामले में कड़कड़डूमा कोर्ट में 39 आरोपियों के खिलाफ सात चार्जशीट दायर करेगी। पुलिस इस मामले में अब तक कई चार्जशीट दायर कर चुकी है। बता दें कि इस दंगे में 53 लोगों की मौत हुई थी।

उत्तर प्रदेश
* उत्तर प्रदेश सरकार ने 14 आईपीएस अधिकारियों का जो तबादला किया है, उसमें प्रयागराज के एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज का भी नाम शामिल है। सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज ने ही 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़े का खुलासा किया था। अब इस मामले की जांच एसटीएफ कर रही है। प्रयागराज के एसएसपी पद से हटाने के बाद सत्यार्थ अनिरुद्ध को अभी नई तैनाती नहीं दी गई है।

अंतरराष्ट्रीय

* दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 80 लाख 35 हज़ार हो चुकी है जबकि चार लाख 36 हज़ार से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं। संक्रमितों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में अमरीका, ब्राज़ील और रूस के बाद चौथे पायदान पर है जहां 3 लाख 43 हज़ार से ज़्यादा लोग संक्रमित हैं और 9900 लोगों की मौत हो चुकी है।
* भारत के पास चीन के आधे से भी कम परमाणु हथियार हैं। भारत के पास 150, पाकिस्तान के पास 160 और चीन के पास 320 परमाणु हथियार हैं। चीन ने पिछले एक साल में 30 परमाणु हथियार बढ़ाए हैं। यह सनसनीखेज जानकारी आर्म्स वॉचडॉग स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिप्री) द्वारा जारी ईयरबुक 2020 की एक रिपोर्ट में दी गई है।
* दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक गल्हार-संसारी मार्ग का काम सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने पूरा कर लिया है। इसे भारत के लिए बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। इस सड़क के जरिए जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले से हिमाचल प्रदेश अब सीधे तौर पर जुड़ गया है।
* भारत में अमेरिकी राजदूत केन जस्टर ने 100 वेंटिलेटर की पहली खेप भारत को सौंपी है।
* पाकिस्तान में 15 जून को हिरासत में लिए गए भारतीय उच्चायोग के कर्मचारियों ने खुलासा किया है कि उनके साथ पाकिस्तानी पुलिस ने अमानवीय व्यवहार किया। उन्हें 12 घंटे तक हिरासत में रखा गया और इस दौरान लोहे की रॉड से पिटाई की गई। भारतीय उच्चायोग के ये दोनों कर्मचारी लापता हो गए थे और बाद में जानकारी मिली कि इन्हें पाकिस्तानी पुलिस ने कथित ‘हिट एंड रन’ केस में हिरासत में लिया है।

Facebook Comments

By Hanisha

Email- unbiasedhanisha@gmail.com

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!