गुरु. अक्टूबर 1st, 2020
  1. सुप्रीम कोर्ट ने 23 जून को होने जा रही ऐतिहासिक वार्षिक जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा पर रोक लगा दी है। चीफ जस्टिस ने कहा कि यदि हमने इस साल हमने रथ यात्रा की इजाजत दी तो भगवान जगन्नाथ हमें माफ नहीं करेंगे। महामारी के दौरान इतना बड़ा समागम नहीं हो सकता है।
  2. भारत बुधवार को 8वीं बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थायी सदस्य चुना गया। भारत 2021-22 के बीच सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर मौजूद रहेगा। सुरक्षा परिषद में मौजूदगी से किसी भी देश का यूएन प्रणाली में दखल और दबदबे का दायरा बढ़ जाता है।
  3. राहुल गांधी ने कहा था कि निहत्थे सैनिकों को चीन सीमा पर क्यों भेजा गया? इस पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि गलवान घाटी में भी एक भी भारतीय सैनिक निहत्था नहीं था। हर सैनिक के पास हथियार थे, लेकिन समझौतों के मुताबिक वहां हथियारों का इस्तेमाल नहीं किया जाना था और नहीं किया गया।
  4. लद्दाख में शहीद कर्नल संतोष बाबू का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। कर्नल की अंतिम यात्रा के दौरान लोगों ने अपने घरों की बॉलकनी में खड़े होकर ‘वंदे मातरम’ और ‘संतोष बाबू अमर रहे’ के नारे भी लगाए और फूलों की बारिश की।
  5. भारतीय रेलवे ने चीनी कंपनी से 2016 में हुआ 471 करोड़ का करार खत्म कर दिया है। कंपनी को 417 किलोमीटर लंबे रेल ट्रैक पर सिग्नल सिस्टम लगाना था।
  6. लद्दाख में 20 भारतीय सैनिकों के मारे जाने के बाद देशभर में गुस्सा है। आज जन अधिकार पार्टी के नेता और बिहार में पूर्व सांसद पप्पू यादव ने चीनी सामान का बहिष्कार किया और चीनी मोबाइल कंपनी के पोस्टर पर कालिख पोत दिया।
  7. देशभर में आज एक दिन में कोविड-19 के रिकॉर्ड 12,881 मामले सामने आए हैं। इसी के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 3,66,946 और मृतकों की संख्या 12,237 हो गई है।
  8. देश के 8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर मतदान होने वाला है। एक तरफ भाजपा ने मध्य प्रदेश और गुजरात में कांग्रेस का समीकरण बिगाड़ दिया है। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस ने मणिपुर में एनपीपी को मिलकर भाजपाई गणित को खराब कर दिया है। झारखंड में जेएमएम प्रमुख हेमंत सोरेन महगठबंधन की नैया पार लगाने के लिए मोर्चा संभाले हुए हैं।
  9. उच्चतम न्यायालय ने कोरोना काल में प्रदेश में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 2,487 सब-इंस्पेक्टर नियुक्त करने की उत्तर प्रदेश सरकार की मांग ठुकरा दी है। उल्लेखनीय है कि यूपी सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा, 2016 में नियमों की अनदेखी के बाद भर्ती  निरस्त करने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को सरकार ने चुनौती दे रखी है और यह मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है।
  10. कर्मचारी चयन आयोग ने सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) और दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर के रिक्त पदों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसी के साथ एसएससी की सीएपीएफ और दिल्ली पुलिस में एसआई भर्ती 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो गए हैं।

0 0 vote
Article Rating

By Hanisha

Email- unbiasedhanisha@gmail.com

Share your comment.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x