• शनि. अक्टूबर 24th, 2020

UNBIASED india | हिंदी

सच से सरोकार

लद्दाख सांसद ने कहा— अक्साई चीन वापस लेने का यही समय है

ByHanisha

जून 19, 2020

भारत—चीन सीमा विवाद

  1. भारत औऱ चीनी सैनिकों के बीच 15 जून की रात गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में भारत के 76 जवान घायल हुए हैं। इनमें गंभीर 18 सैनिक लेह के अस्पताल में भर्ती हैं। अन्य अस्पतालों में 58 सैनिक हैं, उन्हें हल्की चोट हैं।
  2. लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नांग्याल ने कहा है कि अब अक्साई चीन वापस लेने का समय आ गया है। ये 2020 का भारत है, 1962 का भारत नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय चरवाहों को अपने पारंपरिक चारागाहों में जाना चाहिए, जिस पर चीन ने कब्जा किया और चरवाहों को प्रवेश देने से मना कर दिया है। भारत को इन क्षेत्रों पर दावा करना चाहिए और वापस लेना चाहिए।
  3. आज शाम 5 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सर्वदलीय बैठक को संबोधित करेंगे। इसमें सोनिया गांधी, एमके स्टालिन, एन. चंद्रबाबू नायडू, जगन रेड्डी, शरद पवार, नीतीश कुमार, डी. राजा, सीताराम येचुरी, नवीन पटनायक, के. चंद्रशेखर राव, ममता बनर्जी, सुखबीर बादल, चिराग पासवान, उद्धव ठाकरे, अखिलेश यादव, हेमंत सोरेन और मायावती मौजूद रहेंगी।
  4. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने चीनी वस्तुओं के बहिष्कार का आह्वान किया है। कैट ने करीब 500 आयातित वस्तुओं की सूची भी तैयार की है। सीएआईटी ने कहा कि उसका उद्देश्य दिसंबर 2021 तक चीनी तैयार माल के आयात को 13 बिलियन डॉलर या लगभग 1 लाख करोड़ रुपये कम करना है।

कोरोना

देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 3 लाख 81 हजार 91 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 342 लोगों की मौत हुई।

अन्य खबरें

  1. नेपाल की राष्ट्रपति बिध्या देवी भंडारी ने भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को शामिल कर नेपाल के नक्शे को बदलने के लिए संविधान संशोधन विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिया है। नेपाल की ‘कोट ऑफ आर्म्स’ अब नए नक्शे में लिंपियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी क्षेत्रों को शामिल करेगी। साथ ही अब सभी आधिकारिक दस्तावेजों में नए नक्शे का इस्तेमाल किया जाएगा।
  2. हरियाणा के रोहतक में आज भूकंप के हल्के झटके महसूस हुए हैं। रोहतक से 15 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में सुबह 5:37 बजे रिक्टर स्केल पर 2.3 तीव्रता का भूकंप आया।
  3. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार आज 13वें दिन वृद्धि हुई। पेट्रोल की कीमत में 56 पैसे की वृद्धि की गई है, जिसके बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.37 रुपये प्रति लीटर हो गई। वहीं, डीजल की कीमतों में 63 पैसे की वृद्धि के साथ दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 77.06 रुपये हो गई है। 
  4. 21 जून को वर्ष का पहला सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। ज्योतिषीय दुनिया में इसे खडग्रास कंकण सूर्यग्रहण कहा जाता है। इसका प्रभाव देश-दुनिया, समाज और आमजनों पर भी पड़ेगा।
  5. 9 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान चल रहा है।
  6. 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश को संबोधित करेंगे।
Facebook Comments

Hanisha

Email- unbiasedhanisha@gmail.com

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!