बुध. सितम्बर 30th, 2020
  1. सूर्य ग्रहण लगना शुरू हो गया है। 25 साल बाद ये पहला मौका है जब वलायाकार यानी अंगूठी की तरह दिखने वाला ग्रहण लग रहा है। सूर्य ग्रहण के दौरान भारत के कई शहरों में आसमान में सूर्य का घेरा एक चमकती अंगूठी की तरह नजर आएगा। इससे पहले वर्ष 1995 में इस तरह का ग्रहण देखा गया था।
  2. छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो हमें जोड़े, साथ लाये वही तो योग है। योग हमारी प्रतिरक्षा क्षमता (Immunity) को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  3. शुक्रवार को हुई सर्वदलीय बैठक में नरेंद्र मोदी ने कहा था कि लद्दाख में हमारी सीमा में ना तो कोई घुसा है, ना ही हमारी पोस्ट किसी के कब्जे में है। इस पर विवाद होने पर पीएमओ ने स्पष्टीकरण दिया है और कहा है कि प्रधानमंत्री का मतलब था कि हमारे जवानों की बहादुरी की वजह से उस दिन चीन का कोई सैनिक हमारी सीमा में नहीं घुस पाया। हमारे जवानों ने शहीद होकर चीनी सैनिकों की घुसपैठ को नाकाम कर दिया था।
  4. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-चीन सीमा विवाद पर कहा है कि यह मुश्किल समय है। हम भारत और चीन से बात कर रहे हैं।
  5. सौरव गांगुली के बड़े भाई और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (सीएबी) के सचिव स्नेहाशीष गांगुली पूरी तरह से स्वस्थ हैं। सीएबी ने स्पष्ट किया कि उनमें कोरोना वायरस के संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं।
  6. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान विदेशों में फंसे करीब 2.75 लाख भारतीयों को वापस लाया जा चुका है।
  7. उच्चतम न्यायालय ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही सुनवाई के दौरान बिस्तर पर टी-शर्ट पहनकर लेटे हुए वकील के खिलाफ नाराजगी जाहिर की। इसके बाद वकील ने माफी मांगते हुए न्यायालय से कहा, टी-शर्ट पहनकर बिस्तर पर लेटे हुए अदालत में पेश होना अनुचित है।
  8. उच्चतम न्यायालय ने इलाहाबाद सहित दस हाईकोर्ट में 30 वर्षों से अधिक समय से लंबित 14,484 आपराधिक अपील पर चिंता जताई है। अकेले इलाहाबाद हाईकोर्ट में 30 वर्ष से अधिक समय से लंबित 14207 अपील लंबित हैं।
  9. दिल्ली दंगों के दौरान हुई हेड कांस्टेबल रतनलाल की हत्या मामले में पेश एक आरोप पत्र में स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव का भी नाम।
  10. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हो गए हैं। Forbes की अरबपतियों की रियल टाइम लिस्ट में वह 9वें स्थान पर हैं। अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस पहले स्थान पर हैं।
0 0 vote
Article Rating

By Hanisha

Email- unbiasedhanisha@gmail.com

Share your comment.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x