लद्दाख में शहीद कर्नल संतोष बाबू के पिता ने कहा— मुझे बेटे पर गर्व है

अंतरराष्ट्रीय

  1. पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारत-चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद अमेरिका ने कहा है कि हालात पर उसकी नजर है। अमेरिका ने हिंसक झड़प में शहीद भारत के जवानों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं प्रकट की हैं।
  2. लद्दाख में देश की रक्षा करते हुए शहीद कर्नल संतोष बाबू के पिता बी उपेंदर ने कहा है कि वह बेटे के जाने से टूट जरूर गए हैं लेकिन हारे नहीं हैं। उन्होंने कहा— ‘देश के लिए मरना सम्मान की बात है और मुझे मेरे बेटे पर गर्व है।’
  3. पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायोग के दो कर्मचारियों को गिरफ्तार किए जाने को गलत करार दिया है। पाकिस्तान का कहना है कि दोनों के राजनयिक समुदाय से होने की सूचना मिलने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया था।

राष्ट्रीय

  1. उच्चतम न्यायालय ने अन्य पिछड़े वर्ग के एक प्रत्याशी को सामान्य श्रेणी में शामिल होने का फैसला रद्द करने के मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगा दी है। उच्च न्यायालय ने लोक सेवा आयोग की परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी को सामान्य वर्ग में जाने की अनुमति दी थी।
  2. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने फाँसी लगाकर आत्महत्या की थी लेकिन आरोप यह भी लग रहे हैं कि पेशेवर प्रतिद्वंद्विता के कारण वह क्लीनिकल डिप्रेशन का शिकार हुए थे। अब मुंबई पुलिस उनकी मौत के इस पहलू की भी जाँच करेगी। अनुराग कश्यप के भाई अभिनव कश्यप ने भी सुशांत की मौत के कारणों की विस्तृत जांच की मांग की है।
  3. भारत में COVID-19 से मरने वालों की संख्या 10 हजार से अधिक हो गई है। इस बीच केंद्र ने रोजाना जांच क्षमता बढ़ाकर तीन लाख कर दी है।
  4. केंद्र सरकार 25 जून तक राज्यों के साथ कोरोना को लेकर हालात पर चर्चा होगी। माना जा रहा है कि इसी आधार पर जुलाई में बोर्ड परीक्षा, जेईई मेन और नीट प्रवेश परीक्षाएं करवाने पर अंतिम फैसला होगा।

प्रादेशिक

उत्तर प्रदेश में प्रयागराज के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के पद से सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज का तबादला किए जाने का विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के साथ ही कांग्रेस नेताओं ने विरोध किया है। इतना ही नहीं, छात्र भी इस तबादले के विरोध में सड़कों पर हैं। 69000 हजार शिक्षकों की भर्ती के मामले का खुलासा सत्यार्थ ने ही किया था।

Share this Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!