आषाढ़ पूर्णिमा पर आज धर्म चक्र दिवस का उद्दघाटन करेंगे मोदी

  1. आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज राष्ट्रपति भवन में धर्म चक्र दिवस का उद्घाटन करेंगे। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आषाढ़ पूर्णिमा के मौके पर एक वीडियो संदेश देकर भगवान बुद्ध की आठ शिक्षाओं का जिक्र करेंगे। बता दें कि केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) आषाढ़ पूर्णिमा को धर्म चक्र दिवस के रूप में मना रहा है।
  2. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के मंगलयान (मार्स ऑर्बिटर मिशन) में लगे ‘मार्स कलर कैमरा’ (एमसीसी) ने मंगल के सबसे बड़े चंद्रमा ‘फोबोस’ की तस्वीर ली है। यह तस्वीर एक जुलाई को ली गई, जब मंगलयान मंगल से करीब 7,200 किमी और फोबोस से करीब 4,200 किमी दूर था।
  3. महाराष्ट्र में भारी बारिश का दौर जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए मुंबई के साथ साथ रायगढ़ और रत्नारगिरी के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि आज को मुंबई, पालघर, ठाणे और रायगढ़ जिलों में भारी बारिश हो सकती है।
  4. भारतीय जनता पार्टी की राज्य इकाइयां शनिवार को शाम 4:30 बजे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान किए गए सार्वजनिक सेवा कार्यों के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने एक रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगी।
  5. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 6 लाख 49 हजार 889 हो गई है। शुक्रवार को रिकॉर्ड 22 हजार 721 मरीज बढ़े और 14 हजार 417 से ज्यादा ठीक भी हो गए। इस दौरान महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे ज्यादा 6364 मामले बढ़ गए।
  6. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार के कृषि मंत्री कमल पटेल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर पूर्व केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री कमलनाथ, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के खिलाफ सीबीआइ जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी फाउंडेशन को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चायना के दूतावास से चीन से करोड़ों रुपये का जो दान मिला है, वह शक के दायरे में है।
  7. चीन से तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लेह यात्रा के बाद पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लद्दाख में चीनी घुसपैठ को लेकर सरकार से एक्शन लेने की गुजारिश की है। उन्होंने कहा है कि देशभक्त लद्दाखी चीनी घुसपैठ के खिलाफ अवाज उठा रहे हैं। उनकी आवाज को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. सरकार को उनकी बात को सुनना चाहिए।
  8. दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका लगाई गई है, जिसमें तिहाड़ जेल के हाई सिक्योरिटी वार्ड में बंद कैदियों को मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराने की मांग की गई है। इस याचिका में कहा गया है कि कोरोना के मद्देनजर हाई सिक्योरिटी वार्ड में रहने वाले कैदियों की मानसिक स्थिति बिगड़ सकती है, क्योंकि कोरोना के बाद से जेल में उनके परिजनों को भी मिलने से रोक दिया गया है।
  9. कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है। इसी बीच महाराष्ट्र के पुणे जिले में रहने वाले शंकर कुराड ने अपने लिए 2.89 लाख रुपये की कीमत वाला सोने का मास्क बनवाया है। इसे लेकर उन्होंने कहा, ‘यह एक पतला मास्क है जिसमें छोटे-छोटे छेद हैं ताकि इससे सांस लेने में कोई दिक्कत न हो।
  10. कानपुर मुठभेड़ को लेकर पुलिस ने ऐलान किया है कि जो शख्स मुठभेड़ में 8 पुलिसकर्मियों की मौत के जिम्मेदार कुख्यात अपराधी विकास दुबे की जानकारी देगा, उसे 50 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा। कानपुर के आईजी मोहित अग्रवाल ने शुक्रवार को इस इनाम की घोषणा की। उन्होंने कहा कि विकास दुबे का ठिकाना बताने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।
Share this Article
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!