डीजल—पेट्रोल के बाद अब एलपीजी गैस भी हुई महंगी

  1. जुलाई के पहले ही दिन गैस सिलेंडर महंगा हो गया है। दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर एक रुपये महंगा हो गया है जो अब 594 रुपये में मिलेगा। पहले इसकी कीमत 593 रुपये थी।
  2. जम्मू-कश्मीर के सोपोर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की नाका पार्टी पर आतंकवादियों ने फायरिंग की है। इस हमले में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया है और एक नागरिक की मौत हो गई। तीन अन्य जवानों के घायल होने की सूचना है।
  3. भारत और चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर पर तीसरे दौर की बातचीत करीब 12 घंटे तक चली। बातचीत के केंद्र में पूर्वी लद्दाख के टकराव वाले क्षेत्रों से सैनिकों को पीछे करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देना था।
  4. भारत के साथ चल रहे सीमा विवाद पर चीन की धमकी भरे बर्ताव की ब्रिटिश सांसदों ने कड़ी निंदा की और संसद में इसको लेकर चिंता जताई। इसके साथ ही सांसदों ने चीन पर ब्रिटेन की निर्भरता की समीक्षा किए जाने का भी आग्रह किया।
  5. अमेरिका के संघीय संचार आयोग (एफसीसी) ने चीन की कंपनी हुआवे और जेडटीसी कॉर्प को देश की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बताते हुए इनके साथ कारोबार पर पाबंदी लगा दी है। आयोग के इस सख्त कदम के बाद अमेरिकी कंपनियों को इन चाइनीज कंपनियों से उपकरण हासिल करना संभव नहीं होगा।
  6. कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने चीनी कंपनी Huawei को 5G ट्रायल की रेस में शामिल किए जाने पर सवाल उठाए हैं। मनीष तिवारी ने ट्वीट करके केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से सवाल पूछा कि आखिर क्यों Huawei को 5G ट्रायल में हिस्सा लेने की इजाजत दी जा रही है?
  7. भारत में कोविड—19 से 5 लाख 85 हजार 493 संक्रमित हो गए हैं। हालांकि इनमें से 3 लाख 47 हजार 979 मरीज संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, 17 हजार 400 लोगों की मौत हो चुकी है।
  8. यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआइए) की उड़ानों पर छह महीने के लिए रोक लगा दी है। इसके बाद पाकिस्तान ने यूरोपीय देशों के लिए पीआइए की सेवा ठप करने की घोषणा की है।
  9. ईरान की राजधानी तेहरान के उत्तर में एक चिकित्सा सुविधा में विस्फोट और आग लगने से 19 लोगों की मौत हो गई है। एक क्षेत्रीय अधिकारी के अनुसार, गैस रिसाव के कारण यह दुर्घटना हुई।
  10. दिल्ली-एनसीआर में गर्मी और उमस का सिलसिला जारी है। इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली में अगले 3 से 4 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना नहीं है। वहीं, बिहार में मानसून तीन जुलाई तक सक्रिय रहेगा जिसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।
Share this Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!