जन्मदिन पर दादा को देशवासियों ने बोला- हैप्पी बर्थडे

दादा यानी बीसीसीआई चेयरमैन सौरव गांगुली आज आठ जुलाई को 48 साल के हो गए। पश्चिम बंगाल में जन्मे इस टाइगर ने दुनिया के आकाश में भारत के नाम के कई सलमा सितारे जड़े हैं। इसके लिए आज भारत समेत दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों ने उनकी अद्भुत पारियों और उनके व्यक्तित्व की सराहना कर उन्हें दिली मुबारकबाद दी है।

सबसे पहले बात करते हैं बीसीसीआई की, उसने अपने ट्विटर हैंडल से हैशटैग #happybirthdaydada लिखकर जन्मदिन की शुभकामना दी। इसी के साथ बीसीसीआई ने टीवी के लिए दिए गए साक्षात्कार में 2002 में लार्ड्स के मैदान पर नेटवेस्ट सीरीज में जीत के बाद दादा के टी शर्ट उतारकर खुशी मनाने की घटना को भी याद किया है, जिसने कुछ लोगों की आलोचनाओं के बाद भी देश में क्रिकेट की दिशा बदलने में अहम भूमिका निभाई और भारतीय क्रिकेटर विपक्षियों के हमलों का मुंह तोड़ जवाब देने लगे।

क्रिकेट की नियामक संस्था आईसीसी ने भी पूर्व भारतीय कप्तान को जन्मदिन की शुभकामना दी है। आईसीसी ने जन्मदिन पर 2000 में आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी के सेमीफाइनल में दादा की ओर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई अविस्मरणीय 141 नॉट ऑउट पारी को याद किया है और उसका वीडियो शेयर किया है।

पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान ने अपने ट्वीट में लिखा है कि घर के बाहर जाकर जीतने का हममें जज़्बा पैदा करने वाले दादा को हम कभी भूल नहीं पाएंगे। जन्मदिन पर दिल से मुबारकबाद।
क्रिकेटर शिखर धवन ने उन्हें भारत में क्रिकेट को एक नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए शुभकामना दी है। वीवीएस लक्ष्मण, हार्दिक पांड्या समेत तमाम मोअज्जिज लोगों ने उन्हें अपनी शुभकामनाएं भेजी हैं।

प्रमुख उपलब्धियां

  1. सौरव गांगुली एक दिवसीय क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में आठवें और भारत में दूसरे नंबर पर हैं।
  2. प्रिंस ऑफ कोलकाता के नाम से मशहूर सौरव ने एक दिवसीय मैचों में 22 शतक और 72 अर्धशतक बनाए हैं।
  3. एक दिवसीय क्रिकेट के इतिहास में लगातार चार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने वाले वह दुनिया के अकेले क्रिकेटर हैं।
  4. वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में किसी भारतीय क्रिकेटर की ओर से एक मैच में सबसे ज्यादा 183 रन बनाने का कारनामा उनके नाम है, 1999 के वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ उन्होंने यह पारी खेली थी।
  5. एक दिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने कुल मिलाकर 18575 रन बनाए हैं और 132 विकेट लिए हैं।

सौरव के संबंध में प्रमुख व्यक्तियों के विचार

  1. सौरव की सबसे बड़ी ताकत है उसका दिमाग। – सचिन तेंडुलकर
  2. ऑफ़ साइड में खेल के लिए गांगुली भगवान के समान हैं। -राहुल द्रविड़
  3. गांगुली पहले कप्तान हैं जिन्होंने खेल के प्रति भारतीय खिलाड़ियों की सोच बदल दी है, अब आस्ट्रेलिया और भारत की टीम के बीच अधिक अंतर नहीं है। – स्टीव वा
  4. सौरव गांगुली माइंड गेम का नया स्टीव वा है। – इयान हिली
  5. सौरव गांगुली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं, मैं उनका बहुत सम्मान करता हूँ। ऑस्ट्रेलिया में मेजबान टीम के खिलाफ उनकी कप्तानी आश्चर्यजनक रही है। – ब्रायन लारा
  6. स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ सौरव की बल्लेबाजी घातक है, वह शानदार बल्लेबाज हैं। – वीवीएस
Share this Article
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!