1. चीन ने कहा— गलवान घाटी हमारा है
    चीन ने कहा है कि गलवान घाटी वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीनी हिस्से में आता है। कई वर्षों से वहां चीनी सुरक्षा गार्ड गश्त कर रहे हैं और अपनी ड्यूटी निभाते हैं। 15 जून को भारतीय जवान कमांडर लेवल की बातचीत में तय किए गए एग्रीमेंट को तोड़ते हुए चीनी सीमा में घुस गए थे। इसके बाद ही दोनों सेनाओं के बीच झड़प हुई और जान का नुकसान हुआ।
    वहीं, भारत वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया कहा है कि LAC पर हम स्थिति को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हम शांति से सभी मुद्दों को हल करना चाहते हैं, लेकिन हम चीन को ये भी बता देना चाहते हैं कि किसी भी आक्रमकता का जवाब देने के लिए हमारी सेना पूरी तरह से तैयार है।
    उधर, राहुल गांधी ने आज ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। राहुल ने कहा, प्रधानमंत्री ने चीनी आक्रमण के बाद भारतीय क्षेत्र को आत्मसमर्पित कर दिया। यदि भूमि चीनी थी तो हमारे सैनिक क्यों मारे गए? वे कहां मारे गए?
  2. पाकिस्तान के ड्रोन को बीएसएफ ने मार गिराया
    भारतीय सीमा में रेकी करने के मकसद से पाकिस्तान से भेजे गए ड्रोन को बीएसएफ ने मार गिराया है। हीरानगर सेक्टर के रठुआ गांव में आज सुबह पांच बजे के करीब इसे जवानों के ने देखा और मार गिराया। अधिकारियों ने बताया कि ड्रोन के साथ एक राइफल, दो मैगजीन, 60 राउंड और सात ग्रेनेड भी बंधे हुए थे, जिन्‍हें जब्‍त कर लिया गया है।
  3. राज्यसभा में एनडीए बहुमत के और करीब
    लॉकडाउन के कारण लंबे समय से अटकी पड़ी आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीट पर कल देर शाम तक चुनाव खत्म हो गया। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस चुनाव में भाजपा को 11 सीटों पर जीत मिली, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 5 सीटें मिलीं। इसके साथ ही राज्यसभा में एनडीए के अब 101 सदस्य हो गए हैं। यानी वह बहुमत से सिर्फ 22 कदम दूर है, राज्यसभा में बहुमत के लिए 123 वोटों की जरूरत होती है। वहीं यूपीए अब 65 सीटों के साथ राज्यसभा में पहले से मजबूत होकर उभरी है।
  4. भारत में कोरोना मरीजों की संख्या चार लाख पहुंची
    स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में अब कोविड-19 के कुल मामले 3,95,048 हो गए हैं। वहीं, अब तक 12,948 मौत हो चुकी है।
    कोरोना वायरस के बारे में WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहैनम घेब्रियेसुस ने कहा है कि वायरस अब भी तेजी से फैल रहा है और अब यह पहले से अधिक जानलेवा है। WHO ने चेतावनी दी है कि सरकारों को अचानक भारी संख्या में नए मामले सामने आने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  5. 26/11 मुंबई आतंकी हमले में वांछित आतंकी तहव्वुर हुसैन अमेरिका में गिरफ्तार
    अमेरिका ने पाकिस्तानी आतंकी तहव्वुर हुसैन राणा को लॉस एंजिलिस से गिरफ्तार किया है। तहव्वुर हुसैन 26/11 मुंबई आतंकी हमले में वांछित है। वह दो दिन पहले ही अमेरिका में जेल से रिहा हुआ था लेकिन यूएस अथॉरिटी ने उसे दोबारा गिरफ्तार किया है। भारत लगातार उसके प्रत्यर्पण की मांग कर रहा है।
  6. आगरा—लखनऊ एक्सप्रेसवे पर कार टकराई, पांच की मौत
    उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर आज तड़के खड़े ट्रक से एक कार टकरा गई। टक्कर से कार के परखच्चे उड़ गए। हादसे में कार सवार पांच लोगों की मौके पर ही मौत हो गई।
  7. दिल्ली के आठ हजार शिक्षकों को तीन माह से वेतन नहीं
    उत्तरी दिल्ली नगर निगम में कार्यरत करीब 8,000 शिक्षकों को पिछले तीन महीने से वेतन नहीं मिला है। नगर निगम शिक्षक संघ के महासचिव रामनिवास सोलंकी ने बताया कि इसको लेकर गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा गया है। शिक्षकों को अभी मार्च, अप्रैल और मई का ही वेतन नहीं मिला है, जबकि जून का महीना भी समाप्त होने वाला है। इतना ही नहीं, पिछले चार वर्षों से सातवें वेतन आयोग का एरियर नहीं मिला है। बकाया राशि के बिलों का भुगतान पिछले 10 वर्षों से नहीं किया गया है। पिछले 5 वर्षों से बच्चों का शिक्षक भर्ती बिल का भुगतान नहीं किया गया है। वर्षों से मेडिकल बिलों का भुगतान नहीं किया गया है।
  8. रेलवे में 40 हजार को नियुक्ति पत्र मिले
    रेलवे भर्ती बोर्ड ने वर्ष 2018 में शुरू सहायक लोको पायलट (एएलपी) और तकनीशियनों की भर्ती प्रक्रिया करीब पूरी कर ली है। इसके कुल 64,371 पदों पर 47,45,176 आवेदन मिले थे। चयन प्रक्रिया के आधार पर 56,378 उम्मीदवारों की भर्ती के लिए मंजूरी दी गई जिनमें से 40,420 को अब तक नियुक्ति पत्र जारी किए जा चुके हैं। रेल मंत्रालय ने आधिकारिक विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी है।
  9. गूगल ने प्ले स्टोर से 30 एप हटाए, आप भी हटा दीजिए
    गूगल ने अपने प्ले स्टोर से करीब 30 मैलिशस एप को हटा दिया है। जिनके स्मार्टफोन्स में ये एप पहले से मौजूद हैं, उन्हें भी इन्हें हटा देना चाहिए क्योंकि इनमें खतरनाक मैलवेयर मिले हैं। इन एप की सूची इस प्रकार है— Yoriko Camera, Solu Camera, Lite Beauty Camera, Beauty Collage Lite, Beauty and Filters camera, Photo Collage and beauty camera, Gaty Beauty Camera, Pand Selife Beauty Camera, Cartoon Photo Editor and Selfie Beauty Camera, Benbu Seilfe Beauty Camera, Pinut Selife Beauty and Photo Editor, Mood Photo Editor and Selife Beauty Camera, Rose Photo Editor and Selfie Beauty Camera, Selife Beauty Camera and Photo Editor, Fog Selife Beauty Camera, First Selife Beauty Camera and Photo Editor, Vanu Selife Beauty Camera, Sun Pro Beauty Camera, Funny Sweet Beauty Camera, Little Bee Beauty Camera, Beauty Camera and Photo Editor Pro, Grass Beauty Camera, Ele Beauty Camera, Flower Beauty Camera, Best Selfie Beauty Camera, Orange Camera, Sunny Beauty Camera, Pro Selfie Beauty Camera, Selfie Beauty Camera Pro, Elegant Beauty Cam-2019
  10. रिलांयस पर अब एक रुपये का भी कर्ज नहीं
    रिलायंस इंडस्ट्रीज कंपनी ने खुद को अगले साल तक पूरी तरह कर्ज मुक्त करने का लक्ष्य अभी ही हासिल कर लिया है। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, आज मुझे ये एलान करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हमने शेयरहोल्डर्ड के साथ जो वादा था कि रिलायंस को 31 मार्च 2021 तक कर्जमुक्त बनाएंगे, उसे बहुत पहले ही पूरा कर लिया गया है।
0 0 vote
Article Rating

By Hanisha

Email- unbiasedhanisha@gmail.com

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? नि:संकोच अपनी निष्पक्ष राय रखिए।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x