1. कानपुर में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में मुख्य आरोपी विकास दुबे आज कानपुर में एक मुठभेड़ में मारा गया है। जानकारी के मुताबिक, उज्जैन से कानपुर आ रही यूपी एसटीएफ की गाड़ी के रास्ते में पलटने के बाद विकास दुबे ने भागने की कोशिश की। इसके बाद पुलिस और विकास दुबे के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई, जिसमें उसकी मौत हो गई।
  2. विकास दुबे के एनकाउंटर पर उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम व सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पुलिस और युपी सरकार की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगाया है। अखिलेश ने ट्विट कर कहा कि दरअसल ये कार नहीं पलटी है, राज खुलने से सरकार पलटने से बच गई है।
  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे मध्यप्रदेश में स्थापित रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना का वीडियो कांफ्रेंस के द्वारा लोकार्पण करेंगे। यह एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना है। इसकी क्षमता 750 मेगावाट है।
  4. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7 लाख 94 हजार 287 हो गई है। पिछले 24 घंटों में देश में 25 हजार 284 नए केस बढ़े। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 6,875 और तमिलनाडु में 4,231 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। देश की राजधानी दिल्ली में 2,187 संक्रमित बढ़े।
  5. कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में एक बार फिर से लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। आज रात 10 बजे से लेकर 13 जुलाई की सुबह पांच बजे तक राज्य में लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सामान की दुकानें और अस्पताल ही खुले रहेंगे। बाकी की सभी चीजों पर पाबंदी रहेगी।
  6. भारत के साथ जारी तनातनी के बीच नेपाल में केबल ऑपरेटर्स ने अपने देश में सभी भारतीय निजी न्यूज चैनलों पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, उनके इस प्रतिबंध से दूरदर्शन को बाहर रखा गया है। बता दें कि यह कदम भारतीय न्यूज चैनलों द्वारा नेपाल के कवरेज को लेकर ऑनलाइन स्तर पर हुई भारी आलोचना के मद्देनजर लिया गया है।
  7. नेपाल में अपनी पार्टी द्वारा निष्कासित किए जाने के बाद सरिता गिरी को कल सांसद पद से औपचारिक रूप से बर्खास्त कर दिया गया है। पिछले दिनों नक्शा विवाद पर भारत के पक्ष में बोलने वाली सांसद सरिता को समाजबादी पार्टी ने पद से निष्कासित कर दिया जिससे उनकी संसद सदस्यता भी चली गई थी।
  8. आईएससीई बोर्ड (ICSE) द्वारा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा आज दोपहर 3 बजे की जाएगी। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परिणामों की घोषणा के बारे में जानकरी दी है। छात्र रिजल्ट देखने के लिए cisce.org और results.cisce.org वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  9. इस साल होने वाली अमरनाथ यात्रा पर रोक लगाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। याचिका अमरनाथ बर्फानी लंगर संगठन ने दायर की है, जिसमें कहा गया है कि अमरनाथ यात्रा में सालाना 10 लाख से ज्यादा भक्त आते हैं। इतनी संख्या में लोगों के आने से कोरोना फैलने का खतरा बना रहेगा।
  10. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि कुलभूषण जाधव की जान बचाने को लेकर हम अपने कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि हम उनकी जान बचाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। बता दें कि पाकिस्तान ने एक दिन पहले यह दावा किया था कि जाधव ने रिव्यू पिटीशन दायर करने से इनकार कर दिया है।
1 1 vote
Article Rating

By Unbiased Desk

E-mail : unbiaseddesk@gmail.com

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? नि:संकोच अपनी निष्पक्ष राय रखिए।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x