<> गांधी जयंती | Bollywood वाले बापू | UNBIASED INDIA >

गांधी जयंती | Bollywood वाले बापू

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती आज पूरा देश मना रहा है। उनके दिखाए रास्ते और स्थापित किए आदर्शों पर चलने की बातों के बीच बॉलीवुड भी पीछे नहीं है। तो आइए आज के इस ख़ास मौके पर आपको बताते हैं उन लकी एक्टर्स के बारे में जिन्होंने बापू के किरदार को बड़े परदे पर कुछ यूं निभाया कि देखने वालों ने कहा कि बापू आ गए।

बेन किंग्स्ले

1982 में एंग्लो इंडियन प्रोजेक्ट के तौर पर बनी फिल्म ‘गांधी’ में लीड रोल में नज़र आए बेन किंग्सले। महात्मा गांधी की बेहतरीन बायोपिक मानी जाने वाली इस फिल्म में जिस खूबी के साथ बेन किंग्सले ने बापू के रोल को निभाया, आज भी याद किया जाता है। इस फिल्म ने 8 ऑस्कर, बाफ्टा, ग्रैमी, गोल्डन ग्लोब और गोल्डन गिल्ड समेत 26 अवॉर्ड जीते।

अन्नू कपूर

1993 में सरदार बल्लभ भाई पटेल के जीवन पर एक फिल्म बनी थी ‘सरदार’ जिसमें महात्मा गांधी की भूमिका में नज़र आए अभिनेता अन्नू कपूर। इस किरदार से अन्नू कपूर ने खूब वाहवाही लूटी। इसके पूर्व कई अभिनेताओं द्वारा गांधी की भूमिका निभाए जाने के बावजूद अन्नू अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे।

रजित कपूर

1996 में आई फिल्म ‘द मेकिंग ऑफ महात्मा’ में रजित कपूर बापू के किरदार में नज़र आए। इस फिल्म के लिए रजित को कई अवॉर्ड भी मिले। गांधी के रूप में रजित ने दर्शकों पर अपनी खासी छाप छोड़ी। इस रोल ने रजित को एक अभिनेता के रूप में अमर कर दिया।

नसीरुद्दीन शाह

भारत विभाजन और नाथूराम गोडसे द्वारा महात्मा गांधी की हत्या पर बनी फिल्म ‘हे राम’ साल 2000 में आई, जिसमें बापू का किरदार निभाया नसीरुद्दीन शाह ने। यूं तो नसीरुदृीन शाह अपनी भूमिका के साथ प्राय: हर तरह की फिल्म में न्याय करते नजर आते हैं लेकिन गांधी की भूमिका उनके लिए काफी चुनौतीपूर्ण थी। बावजूद, वे दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतरे।

दिलीप प्रभावलकर

ज़िक्र हो बॉलीवुड में बापू की भूमिका निभाने वाले कलाकारों का तो ऐसे में लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म को कैसे भूला जा सकता है। इस फिल्म में बापू का किरदार जिस कलाकार ने निभाया वो हैं दिलीप प्रभावलकर। साल 2006 में आई ये फिल्म सुपरहिट रही।

दर्शन जरीवाला

बापू और उनके सबसे छोटे बेटे हरीलाल के रिश्ते पर साल 2007 में फिल्म बनी ‘गांधी माय फादर’, जिसमें दर्शन जरीवाला ने महात्मा गांधी का किरदार निभाया। वहीं अक्षय खन्ना हरीलाल के रोल में नज़र आए। गांधी माय फादर से पहले गांधी पर कई फिल्में बन चुकी हैं। ऐसे में दर्शन जरीवाला के साथ गांधी की भूमिका को निभाना इतना आसान भी नहीं था क्योंकि दर्शकों के सामने पहले ही इस रूप में कई चेहरे थे। बावजूद, जरीवाल दर्शकों की तालियां बटोर ही ले गए।

बापू की जयंती पर UNBIASED india की तरफ से महात्मा को शत्—शत् नमन।

Share this Article
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!