Feroz Khan Birth Anniversary | आप जैसा कोई फिर बॉलीवुड में आए

25 सितंबर 1939 को जन्मे फिरोज खान 70 के दशक के सबसे स्टाइलिस्ट एक्टर माने जाते हैं। वे जिस भी स्टाइल में नज़र आए, लोगों ने उन्हें फ़ॉलो किया। तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं यादों के झरोखे से फिरोज़ खान की ज़िंदगी के कुछ ख़ास किस्से।

  • फिरोज़ खान दोस्ती के मामले में बेहद दिलदार थे। जिसे भी वे एक बार अपनाते फिर उसका साथ कभी नहीं छोड़ते। फिरोज़ खान और विनोद खन्ना की दोस्ती भी काफी मशहूर रही। जाने ये उनकी दोस्ती की ताकत थी या इत्तेफाक की दोनों ने एक ही तारीख को दुनिया को अलविदा कहा। जहां फिरोज खान की मौत 27 अप्रैल 2009 को हुई थी तो वहीं विनोद खन्ना ने 27 अप्रैल 2017 को अंतिम सांस ली।
  • न सिर्फ दोस्ती बल्कि अपने बेबाकपन के लिए भी फिरोज़ खान जाने जाते थे। एक बार फिरोज़ खान अपनी फिल्म के प्रमोशन के लिए पाकिस्तान पहुंचे। वहां पहुंचने के बाद उनसे किसी पत्रकार ने भारत में मुस्लिमों की खराब हालत के बारे में सवाल किया। जिसके जवाब में उन्होंने कहा, ‘भारत धर्म निरपेक्ष देश है। हमारे यहां मुसलमान प्रगति कर रहे हैं। हमारे राष्ट्रपति मुस्लिम हैं, प्रधानमंत्री सिख हैं। पाकिस्तान इस्लाम के नाम पर बना था, लेकिन देखिए यहां उनकी कैसी हालत है। एक-दूसरे को मार रहे हैं’। इसके बाद कहा जाता है कि पाकिस्तान में फिरोज़ खान को बैन कर दिया गया था।
  • अपनी एक्टिंग के साथ साथ उन्होंने फिल्म निर्माण और निर्देशन भी किया। उन्होंने जो भी काम किया दिल से किया और उसमें कामयाबी हासिल की।
  • वैसे फिरोज़ खान को अकड़ू भी कहा जाता है। इससे जुड़ा एक किस्सा 1965 में फिल्म ऊंचे लोग की शूटिंग के दौरान का है। ये फिरोज़ खान की पहली ए ग्रेड मूवी थी, जिसमें उनके साथ राजकुमार और अशोक कुमार थे। राजकुमार ने उन्हें समझाते हुए कहा कि अपना रोल अच्छे से करना। इस पर फिरोज़ खान वहां से खड़े हुए और बोले कि आप अपना काम अपने तरीके से कीजिए और मुझे मेरे तरीके से करने दिजिए। राजकुमार उन दिनों एक सुपरस्टार थे। फिरोज़ खान के इस जवाब ने सभी को हैरान कर दिया। लेकिन अगले दिन राजकुमार ने फिरोज़ खान से कहा कि तुम अपनी ये अकड़ बनाए रखना।
Share this Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!