संडे की सीक्रेट सलाह

दोस्तों, हम सभी की लाइफ में एक ऐसा पल ज़रुर आता है जब हमें लगता है कि कोई हमें आकर बताए कि हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। कोई आकर बस ये कह दे कि जो तुम सोच रहे हो वो बिल्कुल ठीक है। या फिर कोई इंसान यही कह दे कि दौर कितना भी मुश्किल भरा क्यों न हो, गुज़र जाएगा। तो आज मैं आपको लाइफ की कुछ सीक्रेट सलाह देने जा रही हूं, जिन्हें अमल में लाना LIFE की HAPPINESS के लिए है बेहद ज़रुरी।

सीक्रेट सलाह 1

आप कितनी भी परेशानी में क्यों न हों, सलाह हमेशा किसी ऐसे इंसान से लीजिए जो आपकी प्रॉब्लम को समझ सके। मतलब कि अगर आपको कोई फाइनेंशियल एडवाइस लेनी है तो किसी ऐसे इंसान से लीजिए जो फाइनेंस में एक्सपर्ट हो। अब आप किसी से भी सलाह लेकर इन्वेस्ट कर देंगे तो आपको लाभ कभी नहीं होगा। या फिर आप अपने बच्चे के व्यवहार को लेकर परेशान हैं तो हर किसी से बात करने की जगह उसकी टीचर या फिर पीडियाट्रिशन या फिर काउंसलर से राय ले सकते हैं। या फिर किसी भी ऐसे इंसान से जो बच्चों के व्यवहार को समझता हो।

सीक्रेट सलाह 2

आप कितना भी कमाएं, उसका 10 फीसदी ज़रुर बचाएं। दोस्तों, कोरोना काल ने एक बात तो हम सभी को समझा दी है कि किसी भी वक्त कुछ भी हो सकता है। इसलिए अपनी सैलेरी से कुछ हिस्सा बचाकर उसे कहीं ऐसी जगह इन्वेस्ट कीजिए जिससे आप मुनाफा हासिल कर सकें।

सीक्रेट सलाह 3

अपनी हेल्थ को कभी इग्नोर न करें। दोस्तों, ये तो हम सभी ने सुना है कि, HEALTH IS WEALTH. तो एक बात बिल्कुल तय कर लीजिए कि चाहें कुछ भी हो जाए आप अपने आपको फिट रखने के लिए वक्त ज़रुर निकालेंगे क्योंकि फिट रहेगा इंडिया तभी तो हिट रहेगा इंडिया।

सीक्रेट सलाह 4

हर किसी की बात को दिल पर लेना छोड़ दें। हम किसी और के व्यवहार की ज़िम्मेदारी नहीं ले सकते, इसलिए ऐसा भी नहीं हो सकता कि कोई भी कुछ भी ऐसा न करे, जिससे हमारे मन को तकलीफ पहुंचे। लेकिन ये हम पर है कि हम किसी की बात को खुद पर कितना हावी होने देते हैं। अब जैसे किसी ने कह दिया कि तुम पर ये ड्रेस बिल्कुल अच्छी नहीं लग रही, तो इसका मतलब ये नहीं कि आप तुरंत कपड़े बदलने चले जाएं, बल्कि आपको ये देखना है कि क्या वाकई आप उस ड्रेस में अच्छी नहीं लग रहीं। एक बड़ी पुरानी कहावत है कि कोई कहे कि कौआ कान लेकर गया तो कौए के पीछे मत भागो, बल्कि अपना कान देखो।

सीक्रेट सलाह 5

हर दिन न सही पर हफ्ते में एक दिन कुछ अलग ज़रुर करें। इससे आपका तन और मन दोनों रिलेक्स महसूस करेंगे। उस एक दिन अपने फोन को दूर कीजिए और अपनों के साथ खुद को भी खुद के करीब कीजिए। क्योंकि पूरे 6 दिन के BUSY SCHEDULE के बाद आपको एक दिन मिलता है जब आप घड़ी की सूइयों के हिसाब से नहीं बल्कि वक्त को अपने हिसाब से चलाएं।

सीक्रेट सलाह 6

अपने आस पास निगेटिव लोगों को फटकने भी न दें। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें सिर्फ Problems पर बात करने में मज़ा आता है, लेकिन उनके पास किसी बात का कोई Solution नहीं होता, और न ही वे उस पर बात करना चाहते हैं। तो ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखिए।

सीक्रेट सलाह 7

और आज की सबसे सीक्रेट सलाह, संडे हो या मंडे या फिर कोई भी डे, पढ़ते रहिए UNBIASED INDIA. क्योंकि हम लगातार कोशिश कर रहे हैं कि आप तक पहुंचाए वो सब जो है आपके सरोकार से जुड़ा।


… तो दोस्तों, ज़िंदगी को बोझ न बनने दीजिए, इसमें हर पल कुछ नए रंग शामिल कीजिए। अपनों के साथ वक्त बिताइए। थोड़ा उन्हें समझिए और थोड़ा खुद के सपनों को समझाइए। फिर देखिएगा कैसे खिलखिलाती है ज़िंदगी। Take care.

Share this Article
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!