कश्मीर में 2 माह तक का गैस सिलेंडर स्टॉक रखने को कहा गया, लोगों ने पूछा— क्या कुछ बड़ा होने वाला है?

  1. कश्मीर घाटी में कंपनियों को एलपीजी (LPG) सिलेंडरों की दो महीने की आपूर्ति का स्टॉक रखने को कहा गया है। इस पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि इस तरह के आदेश दहशत का माहौल पैदा करते हैं।
  2. जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आज तड़के एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकवादियों को ढेर कर दिया है। सेना ने अभी आतंकवादियों की पहचान उजागर नहीं की है।
  3. लद्दाख में चीनी सैनिकों से खूनी संघर्ष के बाद भारत पूरी तरह चौकन्ना है। अब नियंत्रण रेखा पर माउंटेन कार्प के एकीकृत बैटल ग्रुप (आईबीजी) की तैनाती की गई है। इस ग्रुप में शामिल जवान चीन की हर चुनौती से निपटने में सक्षम हैं। यह ग्रुप उंचे इलाकों में युद्ध करने में माहिर है।
  4. देश में पिछले 24 घंटे में 19,459 नए मामले सामने आए हैं और 380 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 5,48,318 हो गई है, जिनमें से 2,10,120 सक्रिय मामले हैं।
  5. पतंजलि की कोरोनिल दवा पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि इसकी आयुष मंत्रालय जांच कर रहा है। डॉ. हर्षवर्धन के अनुसार, आयुष मंत्रालय ने दवा के बारे में बाबा रामदेव से सारी जानकारियां हासिल की हैं।
  6. देश की राजधानी दिल्ली में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। मौसम विभाग ने अगले चार—पांच दिनों तक बारिश नहीं होने के आसार बताए हैं।
  7. लगातार 23वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ी हैं। आज ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सोमवार को भी पेट्रोल-डीजल के रेट में बढ़ोतरी की है। अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 80.43 रुपये और डीजल के लिए 80.53 पैसे चुकाने होंगे।
  8. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की कक्षा 10वीं की शेष परीक्षाएं आज से शुरू हो गईं। बताया गया है कि परीक्षा पूर्व में छपे प्रश्न पत्रों से ही ली जाएंगी।
  9. जेईई मेन 18 से 23 जुलाई और नीट 26 जुलाई को होनी है। एमएचआरडी ने स्पष्ट कर दिया है कि जेईई मेन और नीट के आधार पर ही इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन होगा। इसलिए परीक्षा स्थगित करना संभव नहीं है।
  10. चीनी सामान के बहिष्कार की चर्चा के बीच मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा है कि आत्मनिर्भर होना जरूरी है लेकिन चीन से कुछ आयात मजबूरी भी है। उन्होंने कहा कि लोगों को यह ध्यान रखने की जरूरत है कि चीनी माल के बहिष्कार के चलते उन्हें उत्पादों के लिए अधिक कीमत चुकानी होगी।
Facebook Comments Box

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!