प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चैलेंज— एप बनाओ इनाम पाओ

राष्ट्रीय

विदेशी एप पर देश की निर्भरता कम करने और देश की प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने नई पहल की है। इसके लिए आज नीति आयोग ने अटल इनोवेशन मिशन के सहयोग से डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर भारत इनोवेट चैलेंज की शुरुआत की।

इसके तहत समाचार, मनोरंजन, सोशल नेटवर्किंग समेत 8 श्रेणियों में भारत में बनाये गए ऐसे एप की पहचान की जानी है, जिनमें विश्वस्तरीय एप के रूप में विकसित होने की क्षमता है। इसके लिये एप निर्माताओं को नगद पुरस्कार भी दिए जाएंगे। इसके अलावा योजना के तहत आंत्रप्रेन्योर और स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहन देकर ऐसा वातावरण तैयार किया जाएगा, जिससे देश के मेधावी दुनियाभर में टेक सॉल्यूशन मुहैया करने के लिए एप का विकास कर सकें और उसे आगे बढ़ा सकें। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य भारत में भारत और दुनिया के लिए निर्माण करना बताया जा रहा है।

इस प्रतियोगिता की जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दोपहर ट्वीट कर दी। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि यदि आपका इस तरह का कोई उत्पाद पहले से ही है या आपके पास इस तरह के एप को विकसित करने की सोच और क्षमता है तो यह आपके लिए बेहतरीन अवसर और चुनौती है। उन्होंने भारत के तकनीकी समुदाय से संबंधित युवाओं और विशेषज्ञों से प्रतियोगिता में शामिल होने की भी अपील की है।

बता दें कि पिछले दिनों भारत सरकार ने 59 चीनी एप को देश की सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा बताते हुए प्रतिबंधित कर दिया था। दरअसल, चीन के एक कानून के तहत चीनी कंपनी वहाँ की सुरक्षा एजेंसियों की ओर से मांगी गई हर जानकारी देने के लिए बाध्य हैं, जिनका प्रतिद्वंद्वी देशों के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने का खतरा रहता है।

Facebook Comments Box
59 chinese app ban in india Aatmanirbhar Bharat App Innovation Challenge Aatmnirbhar bharat app challenge desi app challenge narendra modi challenged for app PM narendra modi tweets say no to chinese app say no to foreign app Social Media Social sites technology technology news Unbiased India Unbiased news Unbiased Updates आत्मनिर्भर भारत आत्मनिर्भर भारत एप इनोवेशन चैलेंज चीनी एप का बहिष्कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेशी एप का ​बहिष्कार स्वदेशी एप को प्रोत्साहन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

अपराध उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय

आखिर यूपी में क्यों उठ रही राष्ट्रपति शासन की मांग?

उत्तर प्रदेश में इस समय जोर—शोर से राष्ट्रपति शासन की मांग हो रही है। तमाम सियासी दलों के सुर इस मामले में एक हो चुके

अंतरराष्ट्रीय आज का इतिहास प्रादेशिक राष्ट्रीय

TODAY HISTORY | जब भारत में समलैंगिक संबंधों को कानूनी मान्यता मिल गई

6 सितंबर का इतिहास | आज का इतिहास | Today’s History | Aaj ka Itihas | 6th September in History

हर तारीख़ के साथ कुछ ऐसी

राष्ट्रीय सुबह तक...

TOP TEN news | बिहार चुनाव में भाजपा ने सुशांत को बनाया मुद्दा, स्टिकर छपवाए— ना भूले हैं, ना भूलने देंगे…

6 सितंबर 2020 | अभी तक की 10 बड़ी खबरें | News update of 6th September 2020

बिहार चुनाव में सुशांत सिंह राजपूत की मौत बनी

error: Content is protected !!