कोई आपको छोड़कर जा रहा तो यह उसकी बदनसीबी, आप अपनी ही ज़िंदगी का साथ मत छोड़िए…

सच्ची—मुच्ची
किसी की ज़िंदगी की हक़ीकत जब ख़बर बनकर सामने आती है तो जाने कितनों की नींद उड़ा जाती है, वैसे तो इस तरह की ख़बरें नई नहीं हैं फिर भी इस ख़बर ने झकझोर कर रख दिया। एक महिला को जब पता चला कि उसके पति की लेडी लव वो नहीं बल्कि कोई और है तो उसने पहले तमाम कोशिशें कीं और फिर जब उससे बर्दाश्त नहीं हुआ तो उसने मौत को गले लगा लिया। 

लोग हैरान थे कि आखिर दो बच्चों की मां और इतनी खुश दिखने वाली महिला ने ऐसा कदम क्यों उठा लिया। मरने से पहले महिला ने अपनी बहन को एक मेल भेजा था, जिसमें उसने लिखा था कि उससे अब बर्दाश्त नहीं हो रहा, इसलिए वो जान दे रही है। मरने से पहले उसने अपने बच्चों के बारे में भी नहीं सोचा। पर क्या उसने वाकई नहीं सोचा होगा ? उसे जब पहली बार पता चला होगा कि उसका पार्टनर किसी और के साथ जुड़ रहा है, तो टूटी ज़रुर होगी, पर बच्चों के लिए उसने एक नई शुरुआत करने का फैसला लिया होगा। जब उसने अपने पति से बात की होगी और उसने कहा होगा कि वो ग़लत सोच रही है तो भी उसने सच जानने के बाद भी सोचा होगा कि एक कोशिश ज़रुर करनी चाहिए। इस रिश्ते को एक मौका और देना चाहिए।

मौका, 
हां, हम सभी अपने रिश्तों को एक मौका ही तो देते हैं। जब चारों तरफ से तमाम कोशिशें करके हार जाते हैं तो भी उम्मीद की एक किरण के इंतज़ार में पूरी रात जागते हैं। पर विश्वास मानिए रात भर जागने से सूरज नहीं आता। वो तो अपने समय पर ही आता है और अपने समय पर ही आएगा। पर अपने रिश्ते के लिए जो आप कर सकते हैं वो शायद ये है-
  • अगर आपको लगता है कि आप अपने साथी के साथ खुश नहीं हैं या आपका मन कहीं और भटक रहा है तो झूठ या धोखे की जगह सच बोलिए।
  • अपने धोखे को जस्टिफाई करने के लिए कभी भी अपने पार्टनर की नैगिंग मत कीजिए। बिना वजह उन्हें कमियों की लिस्ट मत बताइए। इससे धीरे धीरे इंसान आत्मविश्वास भी खो देता है।
  • अगर आपसे कोई गलती हो ही गई है और आपको उसका अहसास है तो प्यार से अपने पार्टनर को समझाइए। उन्हें अहसास दिलाइए कि जो हुआ वो दुबारा नहीं होगा।
  • अगर आपने दिल दुखाया है तो दिल को खुश भी आपको ही करना होगा। उन्हें थोड़ा ज्यादा वक्त दिजिए।
  • छोटी छोटी सी कोशिशें आपके रिश्ते को मज़बूत बनाती हैं और अगर आप वाकई आप रिश्तों में वो पुरानी वाली शिद्दत चाहते हैं तो चाहतों के रास्ते बदलने होंगे।
  • अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है, तो खुद में कमी तलाशने की जगह खुद को वक्त दिजिए।
  • ये बात भूल से भी मत भूलिए कि कोई भी रिश्ता ज़िंदगी का हिस्सा हो सकता है पर उसके लिए ज़िंदगी को मौत की आग़ोश में भेज देना, बिल्कुल ठीक नहीं है। हालिया बात करें तो सुशांत सिंह राजपूत ने जिस तरह से कामयाब होने के बाद अंकिता से ब्रेकअप किया, उसके बाद अंकिता डिप्रेशन में भले गईं लेकिन उसके बाद उन्होंने खुद के लिए जीना शुरु किया और आज जब सुशांत की मौत के बाद खुद के साथ साथ उनके परिवार को भी संभाला।
  • खुद को इतना मज़बूत बनाइए कि कोई भी हादसा या सच्चाई आपको तोड़ न सके।कभी भी अपने दोस्तों या करीबियों का साथ मत छोड़िए। हमेशा उनसे बातें करते रहिए।
  • अगर मन में किसी तरह की निराशा के भाव आ रहे हों तो अच्छा संगीत सुनिए, अच्छा खाइए, पौधों के साथ वक्त बिताइए, अच्छी फिल्में दिखाइए।
  • ये बात हमेशा याद रखिए कि प्यार आपकी लाइफ का हिस्सा है, जिसके साथ जाने कितने किस्से जुड़ेंगे। पर किसी भी किस्से को खुद पर यूं हावी मत होने दिजिए कि वो आपको तोड़ दे।

ज़िंदगी अनमोल है तो इसकी कीमत कुछ भी नहीं हो सकती। न तो आपके दिल के जुड़ने से इसमें कुछ बढ़ने वाला है न टूटने से घटने वाला। वैसे भी दिल लेफ्ट या राइट में नहीं सेन्टर में होता है। तो अपनी ज़िंदगी की कीमत पहचानिए, किसी के लिए भी इसे बर्बाद नहीं करना है। सिर्फ जीना है और खुश होकर जीते चले जाना है। कोई अगर आपको छोड़ कर जा रहा है तो ये उसकी बदनसीबी है कि वो किसी एक रिश्ते में खुश नहीं रह पाया और न ईमानदार रह पाया।

... तो आज से तय कीजिए कि ज़िंदगी को हां कहना है और हर उस चीज़ को ना जो आपको ज़िंदगी से दूर करती हो। हर दिन उठिए और उठते ही खुद से कहिए आईने में दिखने वाले चेहरे आई लव यू, लव यू ज़िंदगी।
Facebook Comments Box
couple Depression Family happy Life i love you Indian Family life is important Love life Love You Zindagi Relation Relationship Relationshipgoals Sachchi Muchchi true love Unbiased Harshita Unbiased Love Unbiased Relation Unbiased Zindag Unbiased Zindagi Zindagi जिंदगी जिंदगी के फलसफे जिंदगी जीने का हुनर जीने का नाम जिंदगी प्यार और जिंदगी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

विशेष सच्ची—मुच्ची

International Friendship Day | … क्योंकि दोस्त जरुरी होते हैं

जिसके साथ होने भर से ज़िंदगी खेलने भी लगे, खिलखिलाने भी, शरारतें भी करने लगे और मुस्कुराने भी, वही तो है दोस्त। जिससे बात करने

error: Content is protected !!