24 जुलाई 2021 की बड़ी ख़बरें | NEWS UPDATE

श्रीलंका—भारत मैच परिणाम, देश में नई जनसंख्या नियंत्रण नीति और ममता बनर्जी के सांसद न होते हुए भी संसदीय दल के नेता चुने जाने के प्रस्ताव से लेकर देश की अर्थव्यवस्था पर मनमोहन सिंह के बयान तक, आज के महत्वपूर्ण समाचार से रूबरू होइए…

पूरे देश में अभी लागू नहीं होगी जनसंख्या नियंत्रण नीति

उत्तर प्रदेश में नई जनसंख्या नीति लागू होने पर देश में इस कानून की मांग जोर—शोर से होने लगी है। ऐसे में क्या केंद्र सरकार पूरे देश में इस तरह की नीति को लागू करेगी? भाजपा सांसद उदय प्रताप ने यह सवाल संसद में पूछ डाला। इस पर स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा कि बच्चों की निश्चित संख्या के लिए कोई भी जबरदस्ती का परिणाम प्रतिकूल होता है। इससे लिंगानुपात का संतुलन बिगड़ता है। मंत्री का यह बयान काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यूपी में नई जनसंख्या नीति के लागू होने पर इसके देश में लागू किए जाने की संभावना बढ़ती नजर आ रही थी।

अंतिम वनडे में श्रीलंका ने भारत को हराया

श्रीलंका क्रिकेट टीम ने आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम वनडे मैच में भारत को तीन विकेट से हरा दिया है। बारिश से बाधित मैच में भारतीय टीम पहले बैटिंग करते हुए 225 रनों पर ऑलआउट हो गई। हालांकि डकवर्थ लुइस निमय के तहत श्रीलंका को 227 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला। और पिछले दोनों वनडे हारकर सीरीज गंवाने वाली लंकाई टीम ने 39 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाते हुए जीत दर्ज की। हालांकि इसके बावजूद भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। भारत ने पहला वनडे सात विकेट से और दूसरा तीन विकेट से जीता था।

ममता बनर्जी को टीएमसी संसदीय दल की नेता बनाने का प्रस्ताव

ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री हैं लेकिन विधायक नहीं, और अब टीएमसी सांसदों ने उन्हें पार्टी दल के संसदीय दल का अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पास किया है, जबकि वह सांसद भी नहीं हैं। याद दिला दें कि हाल ही में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में टीएमसी तो जीती लेकिन ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से शुभेंदु अधिकारी से चुनाव हार गईं। चुनाव हारकर मुख्यमंत्री बनने पर अभी विपक्ष उन पर निशाना साध ही रहा था कि अब वह संसदीय दल की नेता भी बनने जा रही हैं। पहले ही हारने के बाद मुख्यमंत्री बनने पर उनकी खिंचाई कर रहा विपक्ष अब उनके संसदीय दल का नेता चुने जाने की आहट से और आहत दिखाई देने लगा है।

बड़ी ख़बरों के बाद अब प्रस्तुत है आज की कुछ और सुर्खियां

  • पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने देश के आर्थिक संकट के प्रति किया आगाह, कहा—— इकॉनमी के लिए 1991 से भी मुश्किल वक्त आने वाला है।
  • ग्रेटर नोएडा के बिसरख में 6 साल की बच्ची से रेप, आरोपी पड़ोसी गिरफ्तार।
  • पोर्नोग्राफी केस में एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा 27 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में, शिल्पा शेट्टी से भी भी पूछताछ। राज कुंद्रा ने गिरफ्तारी को बताया अवैध।
  • बहुजन समाज पार्टी ने सत्ता के लिए ​एक बार फिर ब्राह्मणों को लगाई आवाज, बसपा के राष्‍ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा, अब वक्‍त आ गया है कि ब्राह्मणों के एनकाउंटर का बदला लिया जाए।
  • राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें यूपी के आम पसंद नहीं हैं। इस पर योगी ने राहुल के टेस्ट को ही बता डाला विभाजनकारी।
  • उत्तराखंड में 3.4 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए।
  • यूपी के बाराबंकी में भीषण सड़क हादसा, 6 की मौत, 16 घायल

देश—दुनिया की ख़बरों से बाख़बर रहने के लिए पढ़ते रहिए…
अनबायस्ड इंडिया, सच से सरोकार
!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *